National Science Day Celebration (2)

National Science Day Celebration with Science Lecture from Dr. Sushil Kumar

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित
विद्यार्थियों को विज्ञान सम्बन्धी जानकारी प्रदान करते हुए डॉ. सुशील कुमार ने विशेषज्ञ व्याख्यान किया प्रस्तुत

सिरसा 1 मॉर्च, 2021 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर जिला स्तरीय पोस्टर मेकिंग और मॉडल मेकिंग कॉम्पिटिशन का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न कॉलेजों से 75 के करीब विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थित होकर विद्यार्थियों का हौंसलाफजाई की। इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल व डॉ. जयप्रकाश द्वारा कार्यक्रम की अध्यक्षता की गई। वहीं इस अवसर पर ‘रोल ऑफ बेसिक साइंस फॉर दा वेलफेयर ऑफ ह्यूमन विंगÓ विषय पर चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में साइंस विभाग से फिजिक्स के प्रोफेसर डॉ. सुशील कुमार ने विशेषज्ञ व्याखन देते हुए रमन इफेक्ट के वर्चुअल एनर्जी स्टेटस, रमन शिफ्ट और एप्लिकेशन ऑफ रमन इफेक्ट के बारे में बताते हुए विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि विज्ञान का प्रत्येक क्षेत्र में योगदान है फिर चाहे वह शिक्षा हो, चिकित्सा हो, तकनीकी हो या कोई भी अन्य क्षेत्र क्यों ना हो बिना विज्ञान आज प्रत्येक क्षेत्र अधूरा है।

इस मौके पर प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने कहा सभी विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों में भी इस कार्यक्रम को लेकर उत्साह दिखा। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा इस कार्यक्रम को लेकर प्रस्तुत की गई प्रतिभा प्रदर्शन की भी सराहना की। उन्होंने मुख्यातिथि महोदया व मुख्य वक्ता सहित सभी का आभार प्रकट किया।

बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में डॉ. शमीम शर्मा ने कहा के जो टेक्नोलॉजी का जनक है और ज्ञान का भी जो विशिष्टतम रूप है वह विज्ञान है। उन्होंने कहा कि साइंस का विद्यार्थी बहुत जिज्ञासु प्रवृत्ति का होता है और इसी कारण बहुत सी खोजें संभव हो पाई हैं। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करने के लिए प्रेरित किया ताकि वे देश को विज्ञान की उपलब्धियों से गौरवान्वित करवा सके।

मॉडल मेकिंग कंपटीशन में निर्णायक मंडल की भूमिका निभाते हुए प्रोफेसर सुशील कुमार, डॉक्टर जयप्रकाश व असिस्टेंट प्रोफेसर गंगा सिंह ने विजेताओं को 4 श्रेणियों में बांटते हुए जेसीडी मेमोरियल कॉलेज से तनु गोयल व सुदेश ने पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं कंसोलेशन प्राइज जेसीडी इंजीनियरिंग कॉलेज के संजीव और लविश को तथा गवर्नमेंट कॉलेज ऐलनाबाद के गोविंद व राजविंदर कौर को मिला। सीडीएलयू से प्रियंका और पवन कुमार ने दूसरा स्थान तथा सीआरडीएवी कॉलेज से अनीता व प्रियंका ने तीसरा स्थान पाया। उधर पोस्टर मेकिंग कंपीटीशन में डॉ इंदु, गुंजन, नेहा गर्ग व शैलेंद्र कुमार निर्णायक मण्डल की भूमिका अदा करते हुए जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की नंदिनी ने प्रथम, जेसीडी एजुकेशन कॉलेज से सोनम ने दूसरा व मेमोरियल कॉलेज से नीरू ने तीसरा स्थान पाया। वहीं सीआरडीएवी कॉलेज से मीनाक्षी व जेसीडी एजुकेशन कॉलेज से लीना को कंसोलेशन प्राइज के लिए चुना गया। सभी विजेताओं को मुख्यातिथि डॉ. शमीम शर्मा व प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल व डॉ. जयप्रकाश द्वारा पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया। इस मौके पर जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के साईंस विभाग के विभागाध्यक्ष, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यगण एवं अन्य गणमान्य लोग व विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

No Comments
Post a Comment
Name
E-mail
Website

JCDV Quiz