Scholarship Programme

*जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में वितरित की गई ‘ताऊ देवी लाल’ व ‘माता हरकी देवी छात्रवृत्ति’ की सहायता राशि*
*शिक्षा कमज़ोर वर्ग के सशक्तिकरण का माध्यम बनती है: डॉ.ढींडसा*

सिरसा, 19 फरवरी 2024:जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने व उनके भविष्य को आकार देने के लिए जारी ‘ताऊ देवी लाल’ व ‘माता हरकी देवी’ छात्रवृत्तियां प्रदान की गई। इन दोनो छात्रवृत्तियों का आधार मुख्य रूप से आर्थिक रहता है।जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के माता हरकी देवी मेमोरियल सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को इन दो छात्रवृत्तियों के तहत दी जाने वाली सहायता राशि वितरित की गई।

जेसीडी के महानिदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त वैज्ञानिक प्रो. डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहा कि आर्थिक रूप से पिछड़े तबके के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में सहायता प्रदान करना ताऊ देवीलाल की दूरगामी सोच थी। उनका मानना था कि शिक्षा समाज में उनके लिए सशक्तिकरण का माध्यम बनती है। ऐसे अभावग्रस्त विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में सहायता प्रदान करने से उन्हें उच्च शिक्षा के लिए एक समान अवसर मिलता है। पैसे की कमी के चलते बहुत से विद्यार्थी शिक्षा की दिशा में आगे नहीं बढ़ पाते और उनके सपनों को पूरा करने के अवसर पीछे छूट जाते हैं। इन छात्रवृत्तियों का उद्देश्य ऐसे ही छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करना है, ताकि यह विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा कर सकें और समाज में एक प्रेरणा स्त्रोत बन सकें।

प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने इस अवसर पर कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के विद्यार्थियों को स्थायी सफलता की ओर अग्रसर करने के लिए हर तरह से उनका उत्साह वर्धन जरूरी है। उच्च शिक्षा में सहायता से अभाव ग्रस्त विद्यार्थियों को आत्म-विश्वास और समानता का अनुभव होता है। जब एक समाज के रूप में हम उनका समर्थन करते हैं तो वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और भी अधिक प्रेरित होते हैं। आज की गई एक छोटी सी सहायता भविष्य में कई परिवारों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त करने का काम करती है।

डॉ. शिखा गोयल ने बताया कि ताऊ देवीलाल के आदर्शों पर चलते हुए
जेसीडी विद्यापीठ हमेशा ऐसे विद्यार्थियों की हर तरह से सहायता करता है जो अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जेसीडी विद्यापीठ में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत,खेलों और शिक्षा को समान रूप से बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्तियां निरंतर चलाई जा रही हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएं।इसके अलावा सभी विद्यार्थियों को बहुत सी सुविधाएं बिना किसी शुल्क के प्रदान की जा रही हैं ताकि विद्यार्थी अपनी रुचि अनुसार किसी भी क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकें।

इस समारोह के अंत में विद्यार्थियों ने आर्थिक सहायता के लिए कॉलेज प्रबंधन का धन्यवाद किया और कहा कि वे अपने प्राध्यापकों के नेतृत्व में अपने भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।