educational tour (2)

Students of commerce department returned from Kullu Manali educational tour

कुल्लू मनाली के शैक्षणिक भ्रमण से वापिस लौटे जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के कॉमर्स विभाग के विद्यार्थी

सिरसा, 27 अप्रैल 2022: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के कॉमर्स विभाग की तरफ से भ्रमण के लिए पहाड़ी क्षेत्र कुल्लू और मनाली में गया विद्यार्थियों का दल आज वापस लौट आया है। इस टूर पर विद्यार्थियों के साथ गए श्री राकेश कुमार ने बताया कि 21 अप्रैल को गए विद्यार्थियों के दल ने वहां पहुंच कर अनेकों गतिविधियों में भाग लिया। 22 अप्रैल को मनाली में कैंपिंग के बाद ट्रैक राइडिंग, रिवर क्रॉसिंग, बोनफायर समेत कई एडवेंचरस गतिविधियों का आनंद लिया। इसके बाद प्राचीन हडिंबा टेंपल, मॉल रोड, स्थानीय म्यूजियम और वन विहार जैसी कई जगहों पर पहुंचे।इस टूर के दौरान विद्यार्थी अटल टनल क्रॉस करके सोलंग वैली भी पहुंचे जहां पर विद्यार्थियों ने स्केटिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग समेत कई तरह की गतिविधियों में भाग लिया।

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने भ्रमण के बाद कॉलेज पहुंचे विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि युवा वर्ग के लिए भ्रमण शिक्षा का अभिन्न अंग है,।भ्रमण से जो हम सीखते हैं, उसे पुस्तकों से नहीं सीखा जा सकता । मानवता का सही अध्ययन मनुष्यों के अध्ययन से ही हो सकता है । भ्रमण के दौरान तरह-तरह के व्यक्तियों से हमारा संपर्क होता है जिससे हमे अगल अगल तरह के परिवेश,लोगों के रहन सहन का ज्ञान होता है वहीं बहुत सी नई चीजें सीखने और समझने को मिलती हैं। डॉ. शिखा गोयल ने बताया कि जल्द ही दूसरे विभागों के टूर भी इसी तरह के भ्रमण के लिए अलग-अलग स्थानों पर जा रहे हैं।

वहीं जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमीम शर्मा ने कहा कि विभिन्न भाषाओं की पुस्तकों में अनेक विद्वानों के प्रकृति वर्णन को पढ़कर हम बड़े प्रभावित होते हैं, लेकिन भ्रमण द्वारा वही सब हमारे सामने साकार होकर मंत्रमुग्ध कर देता है । विशाल पर्वतों के सामने खड़े होने पर अथवा समुद्र तट की उछलती लहरें देख कर हमें अपनी लघुता का ज्ञान होता है और हमारा दृष्टिकोण विस्तृत होता है । उन्होंने कहा कि भ्रमण से हमारे विचारो और दृष्टिकोण में उदारता आती है। विविध प्रकार का अनुभव पाकर हम घटनाओं और वस्तुओं को एक नई दिशा से देखना सीख जाते हैं ।

इस भ्रमण पर गए विद्यार्थियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनके लिए यह टूर बहुत ही ज्यादा शिक्षाप्रद व यादगार साबित हुआ। जहां एक तरफ प्रकृति के मनमोहक नजारे, पहाड़ों में बादलों की छटाएं और बहुत सी पहाड़ी चीजों को पहली बार देखने का अनुभव प्राप्त हुआ वहीं सबने ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग आदि का भी भरपूर आनंद लिया।