Inauguration of 7 days NSS Camp

नेतृत्व , आत्मविश्वास, मानवता और जीवन मूल्यों को विकसित करते हैं एनएसएस शिविर : ढींडसा
जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की एनएसएस यूनिट के सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ
राष्ट्रीय सेवा का मुख्य उद्देश्य है युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना: ढींडसा

सिरसा,27 जनवरी 2024: जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ स्थित जननायक चौधरी देवीलाल मैमोरियल कॉलेज की एनएसएस यूनिट की ओर से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ व ‘आत्मनिर्भर भारत’ थीम पर राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वैदवाला में सात दिवसीय विशेष कैंप का शुभारंभ किया गया। इस NSS कैंप के उद्घाटन कार्यक्रम में जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक और अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रो. डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए । विशिष्ट अतिथि के रूप में जेसीडी विद्यापीठ के रजिस्ट्रार डॉ. सुधांशु गुप्ता, स्कूल की मुख्य अध्यापिका श्रीमती नीलम ने शिरकत की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल द्वारा की गई। इसके अलावा स्पोर्ट्स ऑफिसर डॉ. अमरीक गिल, एनएसएस प्रभारी श्रीमती सीमा, श्रीमती नेहा व श्री नवदीप सिंह भी मौजूद रहे ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा के द्वारा पौधारोपण कर कैंप का शुभारंभ किया । प्रो. डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया और उन्हें बढ़-चढ़ कर समाज के लिए काम करने की प्रेरणा दी।उन्होंने बताया कि एनएसएस का विद्यार्थियों के व्यक्तित्व निर्माण में बहुत महत्व है। इससे नेतृत्व की भावना,आत्मविश्वास, मानवता, जीवन मूल्यों को धारण करने और इन गुणों के विकास करने में सहायता मिलती है।एनएसएस से जुड़े बच्चे स्वावलंबी बनते हैं और जहां ये समाज के काम आते हैं तो आपदा के समय देश हित में बड़े उद्देश्यों को पूरा करने में भी पीछे नहीं हटते।उन्होंने कहा कि खुद आत्मनिर्भरता के सिद्धांत पर चलकर ही स्वयं सेवक दूसरों की सेवा कर पाता है। डॉक्टर ढींडसा ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा का मुख्य उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना है जिससे युवा अपने विचारों में परिवर्तन करके मानव धर्म का पालन कर सके। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव एवं निस्वार्थ भावना से की गई समाजसेवा ही सर्वोत्तम कर्म है।

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने आए हुए अतिथियों व गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना ‘नोट मी बट यू’ सिद्धांत पर कार्य करती है जिसका मुख्य उद्देश्य सामुदायिक सेवा, शिक्षा और सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से युवाओं के व्यक्तित्व और चरित्र का विकास करना है इसलिए इन गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित में कार्य करते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को आपसी समन्वय बनाकर आगे बढ़ने ओर सर्व धर्म समभाव के सिद्धांत का पालन करते हुए देश हित में कार्य करने का संदेश दिया।

इस सात दिवसीय शिविर के पहले चरण में पौधारोपन और सफाई अभियान चलाया गया।7 दिनों तक चलने वाले इस स्पेशल एनएसएस कैंप में आजादी का अमृत महोत्सव, आत्मनिर्भर भारत,डिजिटल इंडिया,स्वच्छता,प्लास्टिक मुक्त हरियाणा, पर्यावरण संरक्षण, राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और नशा मुक्ति के प्रति जागरूकता जैसे अनेक विषयों अलग अलग गतिविधियां करवाई जाएंगी। इन सात दिनों में एनएसएस स्वयं सेवक वृद्धाश्रम,गौशाला समेत अनेकों संस्थाओं में जाकर श्रमदान भी करेंगे।