Call: 94163-61101/99917-00080
Hawan 8

Beginning of the new session with Havan

मंत्रोच्चारण एवं हवन में आहुति के साथ हुआ जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के नवीन सत्र का शुभारंभ
हवन वैज्ञानिक दृष्टि से किया गया एक धार्मिक अनुष्ठान: डॉ.शमीम शर्मा

29 नवंबर 2021, सिरसा : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के नए सत्र का शुभारंभ हवन यज्ञ के साथ हुआ, जिसमें जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाते हुए बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के प्राचार्या डॉ शिखा गोयल द्वारा की गई। इस अवसर पर सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य , डॉ जयप्रकाश, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. दिनेश कुमार गुप्ता, डॉ. अनुपमा सेतिया, जेसीडी डेंटल कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. राजेश्वर चावला के अलावा अन्य अधिकारीगण व अन्य गणमान्य अतिथियों ने भी हवन-यज्ञ में अपने कर-कमलों द्वारा आहुति डालकर शुभफल की कामना की।

इस शुभ अवसर पर सर्वप्रथम डॉ. शिखा गोयल ने मुख्य अतिथि डॉ.शमीम शर्मा एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा नए विद्यार्थियों को जेसीडी विद्यापीठ के प्रबंध निदेशक डॉ.शमीम शर्मा से परिचित करवाया। उन्होंने अपने संबोधन में हवन की महत्ता को स्पष्ट करते हुए कहा कि हवन यज्ञ को धार्मिक एवं वैज्ञानिक दोनों कारणों से ही महत्वपूर्ण माना जाता है और अगर किसी कार्य की शुरूआत इस पावन कार्य से की जाए तो वह शुभ फलदायी होता है।

जेसीडी विद्यापीठ की एमडी डॉ. शमीम शर्मा ने हवन का अर्थ समझाते हुए कहा कि हवन में बोले गए संस्कृत के श्लोक आज हज़ारों सालों बाद भी उतने ही प्रसांगिक हैं, और इस वक्त जब हम एक बड़ी महामारी से निकल कर आए हैं तब हवन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। उन्होने हवन का महत्व समझाते हुए कहा कि हवन वैज्ञानिक दृष्टि से किया गया एक धार्मिक अनुष्ठान है। उन्होने कहा कि हवन हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग हमेशा से रहा है और इससे अरोग्य,शिक्षा,शुद्धि,शांति, आनंद एक साथ प्राप्त होते हैं।उन्होने इस हवन यज्ञ में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों व स्टॉफ सदस्यों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी नए विद्यार्थियों से यह आह्वान किया कि जिस प्रकार विद्यापीठ में पूर्ववत् अनुशासन, संस्कारित शिक्षा एवं स्वच्छ वातावरण कायम है उसे आप लोग भी बखूबी कायम रखेंगे और नियमों का पालन करते हुए नियमित कक्षाएं लगाएंगे ताकि आपको बेहतर शिक्षा प्राप्ति में कोई परेशानी ना हो।

हवन के अंत में जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के संगीत विभाग की ओर से डॉक्टर अनिल शर्मा और श्री अंतरिक्ष शर्मा जी के निर्देशन में विधार्थियों ने एक मधुर भजन पेश किया। इस मौके पर मौजूद सभी विद्यार्थियों ने हवन में अपनी आहूति दी और स्मृद्ध भविष्य के लिए प्रार्थना की।

No Comments
Post a Comment
Name
E-mail
Website