University Toppers

उच्च मानदंड स्थापित करना है हमारा लक्ष्य: ढींडसा
*जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की छात्रा रवीना मायला ने यूनिवर्सिटी में किया टॉप*

सिरसा, 13 मार्च 2024: जेसीडी विद्यापीठ में हमेशा ही उच्च मानदंड स्थापित करना हमारा लक्ष्य रहा है और विद्यार्थियों की उपलब्धियां इस बात की तस्दीक करती हैं कि हर फील्ड में यह संस्थान पूरे क्षेत्र में सर्वश्रेष्ट है। यह शब्द जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक और अंतर्राष्ट्रीय खेती प्राप्त वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉक्टर कुलदीप सिंह ढींडसा ने कहे। उन्होनें कहा कि सौ फीसदी परिणाम एक संकाय और विद्यार्थी दोनों की सहयोगात्मक भावना और अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जिन्होंने शैक्षणिक उत्कृष्टता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए अथक प्रयास किया है। जेसीडी विद्यापीठ में विद्यार्थियों को पहले ज्ञान प्रदान किया जाता है,फिर उन्हें पोषित किया जाता है और अंततः, मूर्त उपलब्धियों में बदल दिया जाता है। एक ऐसा वातावरण बनाना जो सीखने, जिज्ञासा और विकास को बढ़ावा दे, ये हमेशा से जेसीडी विद्यापीठ की प्राथमिकता रही है। डॉ ढींडसा ने कहा कि शत प्रतिशत् रिज़ल्ट कोई संयोग मात्र नहीं होता बल्कि अथाह मेहनत का प्रतिफल होता है। इस संस्था ने लगातार कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और नैतिक मूल्यों के महत्व पर जोर दिया है, जिससे विद्यार्थियों को न केवल अकादमिक बल्कि नैतिक रूप से बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने इस शानदार उपलब्धि के लिए जहां विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया वहीं कॉलेज प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल को भी बधाई दी।

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर अपना परचम लहराया है। एमएससी बॉटनी प्रथम वर्ष की छात्रा रवीना मायला ने यूनिवर्सिटी टॉप कर न सिर्फ एक कीर्तिमान स्थापित किया है बल्कि पूरे बॉटनी संकाय ने 100 फीस दी रिजल्ट भी हासिल किया है। एमएससी बॉटनी में रवीना ने पहला,नेहा ने दूसरा और मनीषा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।वहीं एमए इंग्लिश तृतीय वर्ष का रिजल्ट 85.71 फ़ीसदी रहा। एमए इंग्लिश में नीतू ने प्रथम,सपना ने द्वितीय और नमन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।वहीं एमकॉम द्वितीय वर्ष में भी रिजल्ट 81 फीसदी से उपर रहा है इसके अलावा अन्य विभागों का रिजल्ट भी अच्छा रहा।एचओडी डॉ. राकेश कुमार, श्रीमती चारू, श्रीमती अंजली और सुश्री परणीत कौर ने कहा कि इन विद्यार्थियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन विभाग के समर्पित प्रयासों का सुखद परिणाम है। इस उपलब्धि पर विद्यार्थियों को जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप सिंह ढींडसा व प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल की ओर से बधाई प्रेक्षित की गई।

प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने कहा कि सभी प्राध्यापक अत्यंत समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ अपने काम को अंजाम देते हैं जिससे परिणाम बेहतर होते हैं। इसके अलावा कॉलेज में विद्यार्थियों को व्यक्तिगत परामर्श के माध्यम से उनकी शैक्षणिक गतिविधियों में मार्गदर्शन दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें अद्वितीय स्तर की सफलता मिल रही है और हमारी और से इस तरह के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे ताकि विद्यार्थी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहें।जेसीडी विद्यापीठ हमेशा अपने विद्यार्थियों के अथक प्रयासों का सम्मान करता है और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए प्रोत्साहित भी करता है।उन्होंने छात्र रवीना और रश्मि की यूनिवर्सिटी पोजीशन के लिए उन्हें विशेष रूप से बधाई दी और कहा कि ये उपलब्धियाँ साबित करती हैं कि परिश्रम और दृढ़ता के साथ,उंंचे से ऊंचे लक्ष्यों को भी प्राप्त किया जा सकता है। अपने प्रयासों से इन विद्यार्थियों ने न केवल अपने ज्ञान की सीमाओं का विस्तार किया है, बल्कि हमारे संस्थान की अकादमिक विरासत को भी समृद्ध किया है। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करने वाले सभी विद्यार्थियों को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

विद्यार्थियों ने शानदार नतीजों के लिए अपने प्राध्यापकों, प्राचार्या व अन्य स्टॉफ सदस्यों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि व्यवहारिक शिक्षा के मामले में जेसीडी मेमोरियल कॉलेज सर्वश्रेष्ट है।