Swara Kokila-tribute (2)

Swara Kokila paid tribute at ‘Sarang’ Music Club of JCD Memorial College

सिरसा,7 फरवरी 2022 : जेसीडी विद्यापीठ स्थित जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के सारंग म्यूज़िक क्लब में भारत की स्वर कोकिला स्वर्गीय लता मंगेशकर को स्टॉफ व विद्यार्थियों द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम में जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल, संगीत विभाग के एचओडी डॉ. अनिल शर्मा ,स्पोर्ट्स ऑफिसर अमरीक गिल , म्यूज़िक विभाग से आंतरिक्ष शर्मा और अनिल कुमार के अलावा कई प्राध्यापक व विद्यार्थी शामिल हुए। जेसीडी मैमोरियल कॉलेज के म्यूज़िक विभाग में एकत्रित होकर सभी भारत रत्न लता मंगेशकर को याद किया और उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

इस दौरान जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने भारत रत्न लता मंगेशकर को याद करते हुए कहा कि वो एक नहीं कई पीढ़ियों की गायिका हैं। आज से 50 साल पहले की पीढ़ी और आज की पीढ़ी भी उन्हें सुनकर बड़ी हुई है। उनके जाने से संगीत का एक युग चला गया लेकिन उनके अमर गीत आगे भी गाए और सुने जाएंगे। डॉ. शमीम ने कहा कि भारतीय संगीत में लता जी का जो योगदान है वो अतुलनीय है, एसे गायकों की वजह से ही भारतीय संगीत इतना समृद्ध हुआ और दुनियां भर में गाया और सुना जाता है।

इस दौरान जेसीडी मैमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने स्वर्गीय मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके जैसी महान शख्सीयत की मृत्यु नहीं हो सकती क्योंकि वो जीते जी खुद को अमर कर गई हैं। डॉ. शिखा ने उनके जीवन से जुड़े कई किस्सों को याद किया और कहा कि वो एक एसी गायिका थीं जिन्होंने अपने देशभक्ति के गानों से एक पूरी पीढ़ी पर प्रभाव छोड़ा और यहां तक कि 1962 में उनके गाने ‘ए मेरे वतन के लोगो’ ने तत्कालिक प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू तक को भावुक कर दिया था। उनका रुतबा संगीत ही नहीं व्यक्तिगत जीवन में भी इतना बड़ा है कि आज देश ही नहीं पूरी दुनियां उन्हें याद कर रही है।

इस मौके पर जेसीडी के सारंग म्यूज़िक क्लब की ओर से डॉ. अनिल शर्मा और उनकी टीम ने भी लता जी के गीतों का गायन करके उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।