Awareness Campaign

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में मतदाता जागरूकता के लिए विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों को दिलवाई गई शपथ
मतदाता अपने मत की कीमत को समझें तथा देश को मजबूत करने में भागीदार बनें: ढींडसा

सिरसा, 1 अप्रैल 2024: जिला चुनाव आयोग की तरफ से जारी मतदाता जागरुकता अभियान स्वीप के तहत जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की एनएसएस विंग द्वारा कॉलेज में एक जागरुकता रैली का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों व स्टॉफ सदस्यों को धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से उपर उठ कर मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।

इस दौरान जेसीडी विद्यापीठ के महानिदेशक और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक प्रो. डॉ.कुलदीप सिंह ढींडसा ने अपने संदेश में कहा कि भारत में वोटिंग करवाना अपने आप में दुनियां का सबसे बड़ा चैलेंज है, लेकिन फिर भी भारत में इसे बहुत ही सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया जाता है। भारत में इलेक्शन प्रक्रिया को लेकर बहुत से विद्वान रिसर्च करने आते हैं और वो इस प्रक्रिया को देख कर हैरान रह जाते हैं।इस विषय को जानना विद्यार्थियों के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि यही विद्यार्थी आगे चलकर इस लोकतंत्र की विरासत को संभालेंगे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हर एक मत की अहमियत है। मतदाताओं को मतदान का अधिकार मिला है, तो बेहतर प्रत्याशी का चुनाव उनका कर्तव्य भी है। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान हमेशा ज्यादा होता है।वहीं शहरी क्षेत्र में भी मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए आगे आने की जरूरत है तभी लोकतंत्रात्मक सरकार चुनी जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि आयु18 वर्ष पूरी है, तो वोट देना जरूरी है। मतदाता अपने मत की कीमत को समझें तथा देश को मजबूत करने में पूरी तरह सहायक बनें।

प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने कहा कि वोट का प्रयोग प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है तथा संस्थान द्वारा अनेकों माध्यमों से से विद्यार्थियों को अपने मत के प्रयोग के लिए जागरूक करने का काम किया जाता रहता है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों के माध्यम से प्रत्येक विद्यार्थी में अपने मत के प्रयोग से सम्बन्धित अनेक भ्रांतियों से छुटकारा मिल सकेगा तथा वह पूर्ण स्वतंत्रता से अपने वोट को सही व्यक्ति को प्रदान करके राष्ट्र निर्माण में अपनी अह्म भूमिका अदा करने का काम करेगा। उन्होंने कहा कि हमें शपथ लेनी चाहिए कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष और निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मताधिकार प्रयोग करेंगे। इस दौरान एनएसएस प्रभारी श्रीमती सीमा रानी,श्री सोमवीर सिंह,श्री शैलेंद्र कुमार,श्रीमती कविता अग्रवाल व अन्य स्टाफ सदस्य भी मौजूद रहे।