yoga camp (2)

7 day yoga training camp inaugurated at JCD Memorial College

*जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में 7 दिवसीय योगा ट्रेनिंग कैंप का शुभारंभ*

सिरसा, 30 मई 2022 :जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स, NSS रीजनल डायरेक्टर और सीडीएलयू से एनएसएस कोऑर्डिनेटर के आदेशानुसार एनएसएस, वाईआरसी, और एनसीसी के तत्वाधान में 7 दिवसीय योगा ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसका शुभारंभ आज किया गया है। जिसमे NSS, YRC और NCC के स्वयं सेवकों के अलावा अन्य विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों ने भी भाग लिया।

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्य डॉ शिखा गोयल के निर्देशन में स्पोर्ट्स ऑफिसर अमरीक गिल, एन एस एस अधिकारी श्री पप्पल राम व एनसीसी यूनिट इंचार्ज श्री शैलेंद्र के द्वारा इस योगा ट्रेनिंग कैंप का आयोजन जेसीडी मेंमोरियल कॉलेज के सेमिनार हॉल में किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को कई तरह के योगा आसन प्रैक्टिकल करके दिखाए जाएंगे व उनकी उपयोगिता भी बताई जाएगी। इस योगा ट्रेनिंग कैंप में इंस्ट्रक्टर और योगा टीचर की भूमिका श्री अमरीक गिल, श्रीमती कविता निभा रहीं हैं। वही आज इस योगा ट्रेनिंग कैंप के पहले दिन के अभ्यास में जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्य डॉ. शिखा गोयल समेत कॉलेज के अन्य स्टाफ सदस्यों कुमारी पूजा, श्रीमती प्रोमिला,श्री सोमवीर सिंह, श्रीमती नीरजा, श्रीमती सुमन कुमारी,शिल्पी,मधु, श्रीमती निधि बंसल, श्री पंकज व श्री राजबीर सिंह आदि ने भी हिस्सा लिया।

इस दौरान जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने बताया कि इस 7 दिवसीय इस योगा ट्रेनिंग कैंप के दौरान विद्यार्थियों को भिन्न-भिन्न योग आसनों की जानकारी, प्रशिक्षण व उपयोगिता बताई जाएगी ताकि यह जानकारी भविष्य में विद्यार्थियों के काम आए और वह आगे भी लोगों को योग के बारे में जानकारी दे सकें। उन्होंने बताया कि आज इस योगा ट्रेनिंग कैंप के पहले दिन विद्यार्थियों को कई तरह के योगासन सिखाए गए व बताया गया कि कौन सा आसन किस तरह से हमारे शरीर के लिए उपयोगी है योगा सेशन के पहले दिन जहां विद्यार्थी उत्साह के साथ शामिल हुए वहीं स्टाफ के सदस्य भी इस योगा ट्रेनिंग कैंप में शामिल हुए और योग अभ्यास किया। इसी तरह आने वाले 6 दिन तक लगातार यह ट्रेनिंग कैंप चलेगा और इसी तरह से विद्यार्थियों को योग का प्रशिक्षण दिया जाता रहेगा।

इस मौके पर जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमीम शर्मा अपने संदेश में इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि योग हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है और हर आसन का अपना एक अलग महत्व है योग की अलग-अलग क्रियाओं की उपयोगिता के बारे में जानकारी प्राप्त करना व उसका सही प्रशिक्षण हासिल करना अति आवश्यक है उन्होंने कहा कि इन 7 दिनों में विद्यार्थी योग की अलग-अलग क्रियाओं की जानकारी डिटेल में प्राप्त कर सकते हैं और कॉलेज में आयोजित इस योगा कैंप का फायदा ले सकते हैं उन्होंने इस 7 दिवसीय योगा कैंप के आयोजन के लिए जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल व उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं दी।