Valedictory Function of NSS Camp

जेसीडी मैमोरियल कॉलेज द्वारा आयोजित सात दिवसीय एनएसएस कैम्प का समापन

भारत की सबसे बड़ी ताकत है युवाशक्ति, युवाओं में विश्व व्यवस्था को संचालित करने की अपूर्व क्षमता : शर्मिला सिंह

सिरसा 27 मॉर्च, 2021 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित मैमोरियल कॉलेज के विद्यार्थियों द्वारा गांव पनिहारी के गवर्नमेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल में लगाये गए सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप का विधिवत समापन हुआ। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में श्रीमती शर्मिला सिंह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। वहीं इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा द्वारा की गई। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के तौर पर प्रमुख समाजसेवी अंकित गुप्ता मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल, मुख्यातिथि एवं अन्य अतिथियों व गणमान्यों द्वारा मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप के विद्यार्थियों ने नैशनल इंटीग्रिटी व नेशनल हार्मनी पर गीत गाये। इस अवसर पर विद्यार्थियों एवं अतिथियों द्वारा केक भी काटा गया।

सर्वप्रथम प्राचार्य डॉ. शिखा गोयल ने मुख्यातिथि, विशिष्ट अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए सात दिवसीय गतिविधियों के बारे में बताया कि इस शिविर में भाग लेने वाले विद्यार्थियों ने इस शिविर में साक्षरता मिशन, स्वास्थ्य केंद्र की सफाई, ब्लाइंड स्कूल व दिशा स्कूल में सेवा सहित स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर्स द्वारा एनएसएस वॉलिंटियर्स का हेल्थ चेकअप और राजकीय विद्यालय में पौधारोपण किया गया। उन्होंने बताया कि इस कैंप के दौरान विद्यार्थियों हेतु प्राथमिक उपचार व होम नर्सिग की ट्रेनिंग हेतु रेडक्रास सोसाइटी के ट्रेनिंग अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार द्वारा किसी दुर्घटना के वक्त घायल व्यक्ति के लिए जीवनदाता की भूमिका अदा करने बारे जानकारी भी प्रदान की गई। वहीं इस मौके पर गांव के अनपढ़ व्यक्तियों के लिए साक्षरता अभियान, राष्ट्रीय एकता, सामाजिक भाईचारा जैसे विषयों पर जानकारी तथा विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश भी प्रदान किया गया।
बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में शर्मिला सिंह ने इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु आयोजकों एवं स्वयंसेवकों की पीठ थपथपाते हुए अपने संबोधन में कहा कि आज भारत की सबसे बड़ी ताकत इसकी युवा शक्ति है, क्योंकि सम्पूर्ण विश्व की यदि बात कि जाए तो भारत ही एकमात्र देश है जिसमें युवाओं की तादाद सबसे ज्यादा है, यकीनन भारत में विश्व व्यवस्था को संचालित करने की अपूर्व क्षमता है। उन्होंने भारतीय संस्कृति और इतिहास से जुड़कर रहने का भी आह्वान किया क्योंकि संस्कृति और इतिहास ही व्यक्ति का वजूद बताता है, जिससे मन में देशभक्ति की भावना निहित होती है। उन्होंने कहा कि सच्चे अर्थों में मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा कि इस सात दिवसीय एनएसएस कैम्प के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों ने विद्यार्थियों को जीवन के वो मायने सिखाएं हैं जो कि कॉलेज के प्रांगण में वे शायद ना सीख पाते।

इस मौके पर डॉ. शमीम शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रेम इंसानियत का सबसे सुंदर और शुद्धतम रूप है जो हमारे जीवन मे हर एक रिश्ते के लिए ही नही बल्कि समाज के हर एक व्यक्ति लिए होना नैतिक रूप से ज़रूरी है क्योकि बिना प्रेम सद्भाव का जन्म नहीं होता इसलिए मनुष्य को केवल अपने लिए ही न सोच कर समाज की भलाई के लिए प्रतिपल प्रेम से तत्पर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे ही समाज सेवा भावना, समाज को जागृत करना समाज सेवकों का मुख्य काम होता है। राष्ट्रीय सेवा का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना है  जिससे युवा अपने विचारों में परिवर्तन करके मानव धर्म का पालन कर सके। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव एवं निस्वार्थ भावना से की गई समाजसेवा ही सर्वोत्तम कर्म है। डॉ. शर्मा ने कहा कि कैम्प में विद्यार्थियों ने सराहनीय काम करते हुए मानवता के प्रति सहजता व प्रेम से एक टीम की तरह कार्य किया। उन्होंने कहा नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करना ही राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ का उद्देश्य होता है इसलिए स्वयंसेवकों को अपने कार्य एवं कर्तव्य को ध्यान में रखकर कार्य करना चाहिए।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि इंजीनियर अंकित गुप्ता ने युवाओं को समाजसेवा के भाव को अपनाकर समाज कल्याण हेतु कार्य करने के प्रेरित किया। उन्होंने आह्वान किया कि लोगों को जागरूक करें और समाज में फैली कुरीतियों जैसे नशा, कन्या भू्रण हत्या इत्यादि को निपटाने हेतु अपने अथक प्रयास करें। उन्होंने एनएसएस वालंटियर से आह्वान किया कि इस सात दिवसीय कैंप के बाद भी वे इस गांव से जुड़े रहें और उन्होंने विद्यार्थियों को इंट्रप्रनरशिप की तरफ जाने की भी सलाह दी।
कार्यक्रम के समापन समारोह में राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप के सभी विद्यार्थियों को विशिष्ट अतिथि अंकित गुप्ता ने अपने पिताजी समाजसेवी शमशेर गुप्ता की याद में मेडल्स पहनाकर सम्मानित किया। मिस. सलोनी व मि. रोहित को बेस्ट एनएसएस वालंटियर चुना गया। वही कैंप के 15 वॉलिंटियर्स  को एप्रिसिएशन अवार्ड से नवाजा गया। कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी विनोद गर्ग ने सभी गणमान्य जन व राष्ट्रीय सेवा योजना कैंप को कामयाब बनाने हेतु पूरी टीम के सदस्यों एवं विद्यार्थियों का धन्यवाद किया।

No Comments
Post a Comment
Name
E-mail
Website

JCDV Quiz