yoga training

Seven-day Yoga Training Camp concludes

*जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में आयोजित सात दिवसीय योगा ट्रेनिंग कैंप का समापन*

सिरसा, 5 जून 2022 : जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स, एन एस एस रीजनल डायरेक्टर और सीडीएलयू से एनएसएस कोऑर्डिनेटर के आदेशानुसार एनएसएस, वाईआरसी, और एनसीसी के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे 7 दिवसीय योगा ट्रेनिंग कैंप का आज समापन हो गया है। इस दौरान सिरसा योग समिति की जिला प्रभारी श्रीमती किरण भल्ला बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहीं व कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी मैमोरिल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने की, इसके अलावा स्पोर्ट्स इंचार्ज अमरीक सिंह,योगा इंस्ट्रक्टर कविता अग्रवाल, एन एस एस अधिकारी श्री पप्पल राम व एनसीसी यूनिट इंचार्ज श्री शैलेंद्र व सभी विभागों के एचओडी समेत अन्य स्टॉफ सदस्य भी मौजूद रहे। इस योग शिविर में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को मैडल पहनाकर सम्मानित किया गया।

श्रीमती किरण भल्ला ने अपने संबोधन में योग के महत्व को बताते हुए विद्यार्थियों से अपील की कि वो योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए। उन्होंने इस दौरान विद्यार्थियों को योग की भी कई बारीकियों का ज्ञान दिया व अलग-अलग योग आसनों के उपयोग भी बताए। उन्होने कहा कि एक निरोग जीवन व्यतीत करने के लिए योग को अपनाना बहुत जरूरी है उन्होंने बताया कि योग पद्धति में विभिन्न योग मुद्राएं या ‘आसन’ शामिल हैं, जिनका प्रमुख उद्देश्य शरीर को स्वस्थ रखना हैं। मानसिक तकनीक में मन को अनुशासित करने के लिए श्वसन व्यायाम या ‘प्राणायाम’ और मैडिटेशन या ‘ध्यान’ शामिल हैं जिनका नियमित रुप से अभ्यास किया जाना जरूरी है।

इस दौरान जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने बताया कि इस 7 दिवसीय इस योगा ट्रेनिंग कैंप के दौरान विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार, हलासन, नटराज आसन, वृक्षासन, ताड़ासन, नौकासन, कपालभाति, प्राणायाम समेत कई अन्य योग आसनों की जानकारी, प्रशिक्षण व उपयोगिता बताई गई। उन्होंने कहा कि शारीरिक, मानसिक और आत्मिक प्रगति के लिए प्राणायाम और मुद्राओं का अभ्यास सबसे सुलभ तरीका हैं. योग हमारे जीवन को कुयोग से बचाकर सुयोग की ओर बढा़ने का मार्ग प्रशस्त करता है इस तरह के योगा ट्रेनिंग शिविर इसलिए जरूरी हैं ताकि योग के प्रति जागरूकता के साथ-साथ योग मुद्राओं की सही जानकारी भी मिल सके। इस दौरान उन्होंने आए हुए अतिथियों का आभार भी व्यक्त किया।

इस दौरान जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन व्यतीत करने की कला तथा विज्ञान है। योग करने का मकसद आत्मिक सुख की प्राप्ति तथा सभी प्रकार की शारीरिक परेशानियों को दूर करना है। योग मनुष्य के तन,मन और आत्मा की अनंत क्षमता को बढ़ाता है क्योंकि इससे हमारा मस्तिष्क एकाग्रचित होकर काम करता है और हमारे मन में अच्छे विचारों का निवास होता है। लेकिन योग को सही ढंग और सही समय पर किया जाना जरूरी है और इसी मकसद से इस सात दिवसीय योगा ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया गया था,इन सात दिनों के दौरान योग को लेकर बहुत सी नई चीजें विद्यार्थियों को बताई गई हैं जो विद्यार्थियों के लिए उपयोगी साबित होंगी। उन्होंने इसके सफल आयोजन के लिए जेसीडी मैमोरियल कॉलेज को बधाई दी।