usefulness of trees and plants

The usefulness of trees and plants – a survey by the students of Botany

*जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में बॉटनी के विद्यार्थियों से पेड़ पौधों का सर्वे करवाकर बताई गई उपयोगिता*

सिरसा, 20 मई 2022: जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में साइंस विभाग के एमएससी बॉटनी के विद्यार्थियों ने एक विशेष अभियान चलाकर विद्यापीठ के कैंपस में पेड़ पौधों की पहचान करके उनको चिन्हित किया। इस कार्य के लिए जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के साइंस विभाग के एचओडी श्री विनोद गर्ग, श्री तुषार जोशी, श्री अक्षय चौधरी विद्यार्थियों के साथ कैंपस में निकले और पेड़ पौधों का सर्वे करके उनके प्रचलित नाम व उनके वानस्पतिक नाम बताकर उनकी उपयोगिता बताई।

इस बारे में जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने बताया कि पेड़ पौधों का विद्यार्थियों द्वारा सर्वे करवाने का मकसद यह है कि विद्यार्थी ज्यादा से ज्यादा वनस्पति के बारे में जानकारी प्राप्त करें और पेड़ पौधों के साइंटिफिक नाम भी जान सके ताकि उनकी उपयोगिता और उनके महत्व को समझ पाए। उन्होंने बताया कि साइंस विभाग के इस प्रयास से विद्यार्थियों के अंदर पेड़ पौधों को लेकर जागरूकता बढ़ेगी और वो बाहर से आने वाले अतिथियों को भी पेड़ पौधों की उपयोगिता बता सकेंगे।

जेसीडी की प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमीम शर्मा ने जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के साइंस विभाग और विद्यार्थियों के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह एक अनूठा कार्य है और जो जानकारियां इन विद्यार्थियों ने पेड़ पौधों के बारे एकत्रित की हैं वह ताउम्र इन विद्यार्थियों के काम आएंगी। उन्होंने कहा कि हमारे आसपास ऐसे बहुत से पेड़ पौधे और वनस्पति मौजूद है जो हमारे लिए बहुत ज्यादा उपयोगी है लेकिन उसके बारे में जानकारी व पहचान ना होने की वजह से हम उसका फायदा नहीं ले पाते। जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के विद्यार्थियों का यह प्रयास उनके खुद के लिए और दूसरों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगा।