Educational tour 2

Students of JCD Memorial College went to Science City Kapurthala on educational tour

सिरसा-17 नवंबर 2021: विज्ञान वह संगठित ज्ञान है जो जीवन को व्यवस्थित करने में मदद करता है-इस बात को ध्यान में रखते हुए जे सी डी मेमोरीयल कालेज के विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक भ्रमण का आयोजन किया गया । प्राध्यापक तुषार जोशी , मोनिका सैनी व अक्षय चौधरी के नेतृत्व में विज्ञान संकाय के स्नातक व स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को पुष्पा गुजराल साइंस सिटी कपूरथला व हेरिटेज हवेली जालंधर के भ्रमण के लिए ले जाया गया। भ्रमण पर गए बीएससी व एमएससी के विद्यार्थियों ने साइंस से जुड़ी कई चीजों का बारीकी से अवलोकन किया और उनको समझा।

इस शैक्षिक भ्रमण को लेकर जे सी डी मैमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शिखा गोयल ने बताया कि ऐसे शैक्षिक दौरे के दौरान विद्यार्थियों को प्रत्यक्ष रूप से उन अवधारणाओं का अनुभव होता है जो ज्ञान को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करती हैं। यदि कक्षा शिक्षण के बाद क्षेत्र भ्रमण किया जाता है, तो यह अवधारणाओं को स्पष्ट करने में मदद करता है और अधिक प्रभावी शिक्षण में परिणाम देता है। यह विचारों, सिद्धांतों और ज्ञान के प्रयोग में भी मदद करता है यात्रा के दौरान चर्चा करने से विद्यार्थियों को वास्तविक जीवन की समस्याओं का समाधान खोजने में मदद मिलती है।

एजुकेशनल टूर या फील्ड ट्रिप उनके अध्ययन के सामान्य स्थान से दूर किसी स्थान की यात्रा है। इस यात्रा का उद्देश्य विद्यार्थियों को क्लास रूम या लैब के बाहर का अनुभव प्रदान करना है। यह एक अवसर गैर प्रयोगात्मक अनुसंधान भी प्रदान करता है और सभी विद्यार्थियों को उनकी सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बावजूद एक आम मंच पर लाने में मदद करता है।

इस दौरे को लेकर जेसीडी विद्यापीठ कीं प्रबंध निदेशक डॉ. शमीम शर्मा ने बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जेसीडी के सभी कॉलेज समय-समय पर ऐसे शैक्षिक भ्रमण आयोजित करते रहते हैं और आगे भी ऐसे भ्रमण आयोजित किए जाएंगे ताकि विद्यार्थियों को चार दीवारी से बाहर निकल कर कुछ नया अनुभव करने का मौका मिल सके।