Extension Lecture organized on the occasion of Air Force Day

*जेसीडी मैमोरियल कॉलेज में वायुसेना दिवस के मौके पर व्याख्यान का आयोजन*

7 अक्तूबर 2022, सिरसा : जेसीडी विद्यापीठ में स्थित जेसीडी मेमोरियल कॉलेज में ट्रेनिंग प्लेसमेंट और करियर गाइडेंस सेल की ओर से एनसीसी और एनएसएस यूनिट के तत्वाधान में भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस व्याख्यान कार्यक्रम में भारतीय वायु सेना के इंजीनियरिंग विभाग में सेवाएं दे चुके जेसीडी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष इंजीनियर जनार्दन तिवारी मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉ शिखा गोयल ने की ।

जेसीडी विद्यापीठ की प्रबंध निदेशक डॉक्टर शमीम शर्मा ने एनसीसी और एनएसएस के स्वयंसेवकों की तारीफ करते हुए कहा कि आज के समय में जहां नौजवान अपने घर के कार्य में हाथ बंटाने के लिए भी समय नहीं दे पा रहे हैं वहां एनसीसी के स्वयंसेवकों का इस उम्र में घंटों तक सेवा कार्य में लगे रहना प्रेरणादायक है। देश और समाज के लिए अपना बहुमूल्य समय लगाना भी आज के समय में एक बलिदान से कम नहीं है। स्वयं सेवक स्वच्छता कार्यक्रम, पौधारोपण कार्यक्रम, रक्तदान शिविर, सांस्कृतिक सम्मेलन, नशा निवारण जागरूकता कार्यक्रम भी चलाते हैं। ये नौजवान जहां पढ़ाई के दौरान समाज और देश की सेवा में तत्पर रहते हैं उसी तरह पढ़ाई के बाद भी इनके पास देश की सेनाओं में शामिल होकर देश सेवा करने का सुनहरा मौका है

इंजीनियर जनार्दन तिवारी ने अपने व्याख्यान में कहा एनएसएस और एनसीसी का राष्ट्र निर्माण में बहुमूल्य योगदान है और इन दोनों संस्थानों के स्वयंसेवक हर इमरजेंसी में देश की फोर्सेज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश सेवा करते हुए नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि जिस देश का युवा, राष्ट्र प्रथम की सोच के साथ आगे बढ़ने लगता है, उसे कोई दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती और जब एनएसएस और एनसीसी की बात आती है तो कहा जाता है कि ये स्वयं सेवक एमरजेंसी में किसी के आदेश का इंतजार नहीं करते बल्कि स्वयं ही स्वयंसेवी होने का कर्त्तव्य निभाकर सेवा कार्यों में जुट जाते हैं। यहां तक कि कई बार पर्याप्त साधनों के अभाव में भी अपने स्तर पर कार्यों को पूरा करते हैं। जरूरी नहीं कि सेना में शामिल होकर ही देश की सेवा की जा सकती है बल्कि एक स्वयंसेवक बन कर भी राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया जा सकता है।

जेसीडी मेमोरियल कॉलेज की प्राचार्या डॉक्टर शिखा गोयल ने स्वयं सेवकों और मौजूद विद्यार्थीयों को संबोधित करते हुए वायु सेना के अनुशासन और मूल भाव से प्रेरणा लेने का आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज के समय में ही विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का सबसे ज्यादा विकास होता है और इस दौरान जीवन में ढाली गई हर अच्छी बुरी आदत आपके भविष्य की दिशा सुनिश्चित करती है। ऐसे में एनसीसी और एनएसएस जैसी संस्थाओं से जुड़कर ना सिर्फ आप देश सेवा में योगदान दे सकते हैं बल्कि इस दौरान आप लोग जो कुछ सीखेंगे आपके हर तरह से काम आएगा। इस कार्यक्रम का संयोजन शैलेंद्र कुमार की देखरेख में हुआ ।इस दौरान श्रीमती किरण, श्री पपपल राम, श्री सोमवीर सिंह के इलावा जेसीडी मेमोरियल कॉलेज के सभी विभागों के विद्यार्थियों ने इस व्याख्यान में भाग लिया और अंत में सबको नशे और सामाजिक बुराइयों से दूर रहने की शपथ भी दिलाई गई।